कैसे मेडिकल मास्क लगाएँ (Put on a Medical Mask)

 

मेडिकल मास्क को आमतौर पर सर्जिकल मास्क  (surgical mask) के नाम से पहचाना जाता है। इन्हें मुख्य रूप से हैल्थ केयर प्रोफेशनल्स के द्वारा खुद को और दूसरे लोगों को हवा के जरिए इन्फेक्शन फैलाने वाली बीमारी, शरीर से निकलने वाले फ्लुइड और पार्टिकल बगैरह से बचाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।किसी खतरनाक बीमारी के फैलने पर, हैल्थ डिपार्टमेन्ट शायद सभी लोगों को, खुद को उस बीमारी से बचाने के लिए, सर्जिकल मास्क को पहने रखने की सलाह दे सकता है। इन मास्क को आपके मुँह और नाक को पूरी तरह से कवर करने के साथ ही, आमतौर पर थोड़ी ढीली फिटिंग के हिसाब से तैयार किया जाता

मास्क लगाना

अपने हाथों को धो लें: एक साफ मेडिकल मास्क को टच करने से पहले, अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह से धो लें..

अपने गीले हाथों के ऊपर साबुन लगाने के बाद आपको आपके दोनों हाथों को पानी से धोने से पहले, उन्हें कम से कम 20 सेकंड के लिए अच्छी तरह से एक-दूसरे के साथ में रगड़ लेना चाहिए।

अपने हाथों को पोंछने के लिए हमेशा एक साफ पेपर टॉवल का इस्तेमाल करें और फिर उस पेपर टॉवल को कचरे के डिब्बे में डाल दें।

सलाह: अपने पेपर टॉवल को फेंकने से पहले, अपने हाथों को धोने के बाद दरवाजे को खोलने/बंद करने के लिए उसी का इस्तेमाल करें।

अपने मेडिकल मास्क में डिफ़ेक्ट या खराबी की जांच करें: जब आप बॉक्स से एक नए (बिना इस्तेमाल किए) मेडिकल मास्क को निकाल लें, फिर एक बार देखकर अच्छे से चेक कर लें कि उसके मटेरियल में कोई भी डिफ़ेक्ट, छेद या उसे फटा नहीं होना चाहिए। अगर मास्क में खराबी है, छेद हैं या फिर वो फटा है, तो उसे फेंक दें और बॉक्स से एक और दूसरा नया (बिना इस्तेमाल किया) मास्क निकाल लें।

मास्क के ऊपरी हिस्से को अच्छे से लगाएँ: आपके मास्क को आपकी त्वचा के ऊपर ज्यादा अच्छी तरह से फिट रखने के लिए मास्क के ऊपरी हिस्से पर एक मुड़ने के लायक, लेकिन थोड़ी कड़क किनार होगी, जो आपकी नाक के ऊपर सही बैठ सकती है। मास्क को अपने चेहरे पर लगाने से पहले इस मुड़ने वाली साइड को ऊपर की ओर फेस किया रखने की पुष्टि कर लें।

मास्क की प्रोपर साइड के बाहर की ओर फेस किए होने की पुष्टि करें: ज़्यादातर मेडिकल मास्क के अंदर का हिस्सा सफेद कलर का होता है, जबकि बाहरी हिस्से पर किसी भी तरह का कलर हो सकता है। मास्क को आपके चेहरे के ऊपर लगाने के पहले, ध्यान रखें कि मास्क का सफेद वाले हिस्से को आपके चेहरे की तरफ फेस किया रहना चाहिए।

मास्क को आपके चेहरे पर रखें: मार्केट में बाहर कई अलग-अलग तरह के मेडिकल मास्क उपलब्ध हैं, जिनमें हर एक मास्क को आपके सिर पर लगाने की मेथड एक-दूसरे से थोड़ी अलग होती है।

ईयर लूप्स (Ear Loops) — कुछ मास्क के दोनों साइड्स पर 2 ईयर लूप्स या फंदे जैसे होते हैं। ये लूप्स नॉर्मली इलास्टिक या खिंचने लायक मटेरियल से बने होते हैं, इसलिए ये स्ट्रेच हो सकते हैं। इस तरह के मास्क को उनके लूप्स से पकड़कर ऊपर उठाएँ, 1 लूप को आपके एक कान के चारों तरफ लगाएँ और फिर दूसरे लूप को आपके दूसरे कान पर लगा लें।

टाई (Ties) या स्ट्रेप्स (Straps) — कुछ मास्क फेब्रिक के पीस के साथ में आया करते हैं, जिन्हें आपके सिर पर पीछे की तरफ बांधा जाता है। टाई वाले ज़्यादातर मास्क एक अपर और लोअर टाई या स्ट्रेप्स के साथ में आया करते हैं। ऊपरी टाई से मास्क को उठाएँ, टाई को आपके सिर के ऊपर से पीछे रखें और फिर उन दोनों को एक साथ बांध लें।

बैंड्स (Bands) — कुछ मास्क में ऐसे दो इलास्टिक बैंड्स आते हैं, जिन्हें आपके सिर के पीछे ऊपर और चारों तरफ (ठीक आपके कानों के आसपास से विपरीत) रखा जाता है। मास्क को आपके चेहरे के सामने रखें, ऊपर वाले बैंड को आपके सिर के ऊपर खींचें और उसे आपके सिर के क्राउन के चारों ओर लगा लें। फिर नीचे वाले बैंड को आपके सिर के टॉप पर लेकर आएँ और फिर उसे आपके स्कल या खोपड़ी के बेस पर रख लें।

नोज पीस (nose piece) को एडजस्ट करें: अब जबकि मेडिकल मास्क आपके सिर के ऊपर और चेहरे पर सही तरह से फिट हो गया है, फिर आपकी इंडेक्स फिंगर (तर्जनी) और अंगूठे की मदद से मास्क की ऊपरी किनार के मुड़ने वाले पोर्शन को आपकी नाक के ब्रिज के ऊपर दबाएँ।

अगर आपको जरूरत लगे, तो मास्क के नीचे वाले बैंड को बाँध लें: अगर आप ऐसे मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिस पर ऊपर और नीचे बंधने वाले बैंड्स हैं, आप नीचे के बैंड को आपकी स्कल के बेस के चारों तरफ बांध सकते हैं। क्योंकि मुड़ने वाले नोज पीस को एडजस्ट करना मास्क की फिटिंग के ऊपर असर डाल सकता है, इसलिए नीचे के स्ट्रेप्स को बांधने के पहले, एक बार नोज पीस के उनकी जगह पर सही फिट होने के बाद तक इंतज़ार करना ठीक रहता है।

अगर लोअर स्ट्रेप्स को पहले ही बांध लिया है, तो फिर जरूरत पड़ने पर आपको उन्हें दोबारा बांधने की जरूरत भी पड़ सकती है।

मास्क को आपके चेहरे पर और आपकी ठुड्डी (chin) के नीचे फिट कर लें: मास्क के अच्छी तरह से सिक्योर हो जाने के बाद, उससे आपके मुँह और नाक को पूरा ढंकने की और नीचे की किनार के आपकी ठुड्डी के नीचे रहने पुष्टि करने के लिए एडजस्ट कर लें।

मास्क को निकालना

अपने हाथों को साफ कर लें: मास्क लगाकर आप आपके हाथों से क्या कर रहे थे, उसके आधार पर, आपको शायद आपके हाथों को धोने की जरूरत पड़ सकती है। या फिर, आपको पहले शायद आपके मेडिकल ग्लव्स निकालने होंगे, फिर अपने हाथों को धोएं और फिर आपके मास्क को निकाल लें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *