कैसे बलगम से छुटकारा पायें (kaise kare, balgam, ilaj)

बलगम का सामना करना सच में बहुत मुश्किल हो सकता है। अच्छी बात ये है कि ऐसी कई सारी रेमेडीज़ या नुस्खे मौजूद हैं, जो काफी असरदार हैं! अगर आपके गले में बलगम है, तो फिर नमक के पानी से कुल्ला करना या फिर बलगम को पिघलाने के लिए स्टीम या भाप लेने जैसे ट्रीटमेंट्स ट्राय करके देखें। इसके अलावा, राहत पाने के लिए, हॉट लिक्विड्स या गरम पेय और लेमन टी पिएं और सूप या स्पाइसी चीजें खाएँ। फाइनली, बलगम को बढ़ावा देने वाली चीजें खाना अवॉइड करके, बलगम को और ज्यादा बढ़ने को रोकें।

बलगम से राहत पाने और अपने गले को आराम देने के लिए नमक के पानी से कुल्ला करें: 1 कप (240 ml) गुनगुने पानी में 0.5 चम्मच (2.5 ml) नमक मिला लें। नमक के पानी की एक घूंट लें, लेकिन उसे निगले नहीं। बल्कि, अपने सिर को पीछे झुका लें और पानी से कुछ सेकंड के लिए कुल्ला करें। फिर, नमक के पानी को सिंक में थूंक दें और अपने मुंह को साफ कर लें।  invest your money here and make high returns[1]

  • आप इस ट्रीटमेंट को दिनभर के दौरान हर 2 से 3 घंटे के अंदर रिपीट कर सकते हैं।

अपने एयरवेज (हवाद्वारों) को गरम भाप से नम करने के लिए ह्यूमिडिफ़ायर का यूज करें: आपके ह्यूमिडिफ़ायर में उसे भरने की लाइन तक डिस्टिल्ड वॉटर भर लें। फिर, ह्यूमिडिफ़ायर को चालू कर दें और आपके रिकवर होने तक उसे चालू रहने दें। स्टीम आपके एयरवेज को नम कर देगी और आपके म्यूकस या बलगम को पतला कर देगी। इससे आपके गले के बलगम से राहत मिलेगी।

  • अगर आपको अच्छा लगे, तो यूकेलिप्टस ऑइल एड कर लें, जो वेपोरब प्रॉडक्ट्स का एक एक्टिव इंग्रेडिएंट है। आइड्रॉपर का यूज करके, ह्यूमिडिफ़ायर को ऑन करने के पहले पानी में ऑइल 2 से 3 बूंदें मिला लें

कुछ देर की राहत पाने के लिए, हॉट शावर लें और स्टीम को इन्हेल करें: क्योंकि स्टीम आपके गले में मौजूद बलगम को लूज और पतला कर सकती है, इसलिए एक हॉट शावर आपकी मदद करेगा। शावर यूज करने के लिए, अपने पानी के टेम्परेचर को गरम रखें, लेकिन इतना भी नहीं कि आप झुलस जाएँ। फिर, अपने शावर में रिलैक्स करें और गहरी साँसें लें।

  • आप चाहें तो आपके शावर में यूकेलिप्टस एशेन्सियल ऑइल यूज कर सकते हैं। आपके शावर लेने से ठीक पहले, आइड्रॉपर की मदद से शावर फ्लोर पर या बाथटब में कुछ बूंदें डाल लें।

बलगम को पतला और लूज करने के लिए गरम पानी के बाउल से स्टीम लें: एक बड़े बाउल में भाप निकलता हुआ पानी भर लें। फिर, बाउल के ऊपर झुक जाएँ और अपने सिर और बाउल के ऊपर एक टॉवल डाल लें। जब तक आपको कम्फ़र्टेबल लगे, तब तक धीरे-धीरे स्टीम को इन्हेल करें। इसके बाद, अपने आप को ठंडा करने और हाइड्रेटेड रखने के लिए एक ग्लास पानी पी लें।

Also read

  • इसे एक फेशियल स्टीम कहा जाता है। आराम पाने के लिए आप इसे जरूरत के अनुसार दिन में एक या दो बार कर सकते हैं।
  • एक्सट्रा बेनिफिट के लिए, अपने पानी में यूकेलिप्टस, रोजमेरी या पेपरमिंट एशेन्सियल ऑइल की 2 से 3 बूंदें मिला लें, ताकि आपके बलगम को तोड़ने में और आपके गले को आराम देने में मदद मिल सके

J

अगर आपके गले को तकलीफ न हो, तो बलगम को तोड़ने के लिए हम (Hum) आवाज करें: हमिंग से आवाज में वाइब्रेशन होता है, जो बहुत प्रभावी ढंग से आपके बलगम को तोड़ सकता है। अपना फेवरिट सॉन्ग लें, फिर एक या 2 मिनट के लिए हम करें। इसके बाद में पानी के कुछ घूंट लें। ये आपके गले को क्लियर करने में मदद करेगा।

  • अगर आपके गले में कोई तकलीफ नहीं हैं, तब ये ज्यादा अच्छी तरह से काम करता है। अगर हमिंग से आपको अनकम्फ़र्टेबल फील होता है, तो और कुछ ट्राय करें।

अपने एयरवेज को क्लियर करने और बलगम को पतला करने के लिए अपने साइनस को नेटी पॉट (neti pot) से रिंज करें: नेटी पॉट को एक ओवर-द-काउंटर सलाइन रिंज या सलाइन रिंज से भर लें। फिर, सिंक पर झुक जाएँ और अपने सिर को 1 साइड झुका लें। नेटी पॉट के स्पाउट को अपनी ऊपर की नोस्ट्रिल्स के सामने रखें, फिर धीरे-धीरे पानी को नाक में डालते जाएँ। इसे आपकी टॉप नोस्ट्रिल में से जाना चाहिए और नीचे की नोस्ट्रिल से बाहर निकलना चाहिए।

  • अपनी दोनों नोस्ट्रिल्स को सिंक के ऊपर रिंज करें। सलाइन सलुशन या पानी को अंदर नहीं लेने की सावधानी बरतें।
  • एक होममेड सलाइन रिंज बनाने के लिए, 1 कप (240 ml) डिस्टिल्ड वॉटर में 1 चम्मच (6 ग्राम) नमक को मिलाएँ। अपने नेटी पॉट में हमेशा डिस्टिल्ड वॉटर का यूज ही करें। हालांकि ऐसा बहुत कम होता है, टैप वॉटर में ब्रेन को खाने वाला अमीबा हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *